Saturday, March 9, 2019

Backlinks क्या है? कितने तरह के होते है

Backlinks क्या है? कितने तरह के होते है
Backlinks क्या है? कितने तरह के होते है 
हेलो दोस्तों आज के इस लेख में मैं आपको बताने  वाला हूँ की बैकलिंक्स क्या है और ये कितने तरह के होते है अगर आपलोग जानना चाहते है की बैकलिंक क्या है कितने तरह के होते है वगैरह वगैरह तो आपलोग इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें | दोस्तों आज के इस समय में कुछ नए ब्लोग्गर्स के साइट के ऊपर ट्रैफिक नहीं आता है और वो इसका वजह ढूंढते है लेकिन उन्हें ये पता चलता है की बैकलिंक्स नाम की भी कोई चीज होती है लेकिन अभी भी काफी सारे ऐसे ब्लोग्गर्स है | जिनको बैकलिंक लिंक बिल्डिंग वगैरह के बारे में कुछ भी पता नहीं है अगर आप भी उन ब्लोग्गेर्स में से है तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें | तो फिर देर किस बात की चलिए शुरू करते है |

Backlinks क्या है?


दोस्तों इससे पहले की हम कुछ जाने पहले आपको ये बता दूँ की आखिर बैकलिंक कहते किसे है | दोस्तों मान लीजिये की आपकी कोई वेबसाइट है और आपने उसे किसी कीवर्ड पर रैंक करा कर बैठा है वहीँ पर आपका फ्रेंड आया और आपको बोलै दोस्त ये मेरा वेबसाइट है तुम मेरे वेबसाइट का लिंक अपने वेबसाइट में कही पर डाल दो और आपने डाल दिया | दोस्तों यही जो आपने अपनी वेबसाइट से उसकी वेबसाइट तक लिंक बनाया इसे ही हम बैकलिंक कहते है इसी का दूसरा नाम है लिंक बिल्डिंग चलिए हमने ये तो जान लिया की बैकलिंक क्या है अब मैं आपको बताता हूँ की बैकलिंक कितने तरह के होते है

 बैकलिंक कितने तरह के होते है?


चलिए दोस्तों अब मैं आपको बता देता हूँ की बैकलिंक कितने तरह के होते है हमने ये तो जान लिया बैकलिंक कहते किसे है लेकिन हमें ये भी जानना जरुरी है की आखिर ये बैकलिंक्स कितने तरह के होते है?

दोस्तों बैकलिंक 2 तरह के होते है पहला NO-FOLLOW BACKLINK और दूसरा DO-FOLLOW BACKLINK चलिए अब मैं आपको इन दोनों के बीच में अंतर बताता हूँ | 

NO FOLLOW BACKLINK क्या है?


दोस्तों पहले मैं आपको ये बता देता हूँ की ये NO-FOLLOW BAKLINK क्या है फिर मैं आपको बताऊँगा की DO-FOLLOW BACKLINK क्या है थोड़ा ध्यान से पढियेगा दोस्तों | 

दोस्तों हम NO-FOLLOW BAKLINK उस लिंक को कहते है जिसे गूगल क्रॉल नहीं करता है मतलब जिस लिंक को गूगल इगनोर कर देता है उस लिंक को नहीं देखता है हम उस लिंक को NO-FOLLOW BAKLINK कहते है | अगर आप किसी के साइट पर जाकर कमेंट करते है तो वो NO-FOLLOW BAKLINK होता है क्यूंकि गूगल उसे स्कैन नहीं करेगा क्रॉल नहीं करेगा इस लिए | चलिए अब मैं आपको ये बताता हूँ की DO-FOLLOW BACKLINK क्या होते है?

इन्हें भी पढ़ें:- Search Engine Optimization Kya Hai कैसे काम करता है?

DO-FOLLOW BACKLINK क्या है?


चलिए दोस्तों अब मैं थोड़ा आपको DO-FOLLOW BACKLINK के बारे में भी बता देता हूँ | दोस्तों जैसा की मैंने आपको ऊपर नो फॉलो बैकलिंक के बारे में बताया उसी का सेम उल्टा होता है DO-FOLLOW BACKLINK मतलब की DO-FOLLOW BACKLINK उस लिंक को कहते है जिसे गूगल क्रॉल करता है ऐसे लिंक को हम DO-FOLLOW BACKLINK कहते है अगर आप किसी और के वेबसाइट के पोस्ट का लिंक अपने आर्टिकल में देते है तो उसे गूगल क्रॉल जरूर करेगा इस टाइप के लिंक को हम DO-FOLLOW BACKLINK कहते है | 

DO-FOLLOW BACKLINKS VS NO-FOLLOW BAKLINKS


चलिए दोस्तों अब आप थोड़ा ये भी जान लीजिये की आपको कोनसा बैकलिंक्स ज्यादा बनाना चाहिए दोस्तों मेरी माने तो आपको दोनों ही बैकलिंक्स बनाने चाहिए  DO-FOLLOW BACKLINK और NO-FOLLOW BAKLINK वैसे आपको ज्यादा DO-FOLLOW BACKLINK बनाना चाहिए अगर आप 4 DO-FOLLOW BACKLINK बना रहे है तो आप उसमे कम से कम 1 NO-FOLLOW BAKLINK को जरूर शामिल करें ऐसे में आपका पोस्ट गूगल वगैरह में जल्दी रैंक करता है | दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल में बताया की Backlinks क्या है? कितने तरह के होते है |

Conclusion


तो फिर दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल जरूर अच्छा लगा होगा और आपको इससे जरूर बहुत कुछ सिखने को मिला होगा | अगर आपको ये जानकारी  पसंद आयी तो आप इसे और लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें और आप इसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी जरूर शेयर करें | अगर अभी भी आपका कोई डाउट है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है मैं आपक उसका रिप्लाई जरूर दूंगा 

0 comments: